आई मित्र ऑप्टिशियन सर्टिफिकेट कोर्स


  



यात्रा की शुरुआत

 
मौलाना अबुल कलाम आज़ाद यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MAKAUT) द्वारा संबद्ध एक वर्ष का 'आई मित्रा' ऑप्टिशियन सर्टिफिकेट कोर्स, पश्चिम बंगाल सुश्रुत आई फाउंडेशन एंड रिसर्च सेंटर, कोलकाता के साथ मिलकर एक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस सर्टिफिकेट कोर्स कार्यक्रम में छात्रों को माध्यमिक पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रवेश दिया जा सकता है। इस कोर्स का उद्देश्य नेत्र देखभाल क्षेत्र में कुशल मानव संसाधन की बढ़ती आवश्यकता को संबोधित करना है। MAKAUT को उम्मीद है कि जिस तरह से ऑप्टिशियंस की मांग बढ़ रही है, छात्रों को रोज़गार पैदा करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम एक व्यक्ति को एक कुशल 'आई मित्र' ऑप्टिशियन' के रूप  विकसित करेगा और स्थायी आजीविका के लिए एक मार्ग का निर्माण करेगा।
आई मित्रऑप्टिशियन कोर्स में प्रशिक्षण  

आई मित्र ऑप्टिशियन श्रेणी कक्षा 
सर्टिफिकेट कोर्स 24 अप्रैल से 37 छात्रों के साथ शुरू किया गया है और सुश्रुत आई फाउंडेशन एंड रिसर्च सेंट्रे साल्ट लेक (कोलकाता) परिसर में आयोजित किया जा रहा है। यह भविष्य में सुश्रुत के बेरहामपुर (मुर्शिदाबाद) परिसर में भी आयोजित किया जाएगा। एक वर्ष के पाठ्यक्रम में, 6 महीने सिद्धांत और व्यावहारिक कक्षाओं के लिए आवंटित किए जाते हैं और बाकी 6 महीने क्षेत्र प्रशिक्षण से संबंधित होते हैं। पाठ्यक्रम में छह महीने के बाद छात्रों के नए बैच को स्वीकार करने का प्रावधान है।

इस पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों को समुदाय-आधारित गतिविधियों में प्रशिक्षित किया जाता है जैसे कि स्थानीय लोगों की आंखों की जांच करना, चश्मे का वितरण करना और आंखों की देखभाल के विभिन्न पहलुओं पर लोगों को शिक्षित करना। वे कुछ प्रशासनिक कार्यों और कर्तव्यों को पूरा करने में सक्षम हैं, जिनमें चिकित्सा रिकॉर्ड और नैदानिक कर्तव्यों को बनाए रखना, महत्वपूर्ण संकेत और चिकित्सा इतिहास को दर्ज करना, परीक्षा के लिए रोगियों को तैयार करना और नेत्र संबंधी नुस्खे वितरित करना शामिल है। संक्षेप में, आई मित्र ऑप्टिशियनों को किसी भी अस्पताल, क्लिनिक या ऑप्टिकल दुकान में नेत्र रोग विशेषज्ञों के अधीन काम करने के साथ-साथ अपने स्वयं के ऑप्टिकल स्टार्ट-अप स्थापित करने के लिए योग्यता प्राप्त होगा

यह कहा जा सकता है की समर्पण और दृढ़ता, रोगियों के साथ चतुराई से निपटने की क्षमता की विशेषता और नैतिकता को समझना एक सफल आई मित्र ऑप्टिशियन बनने के लिए कुछ आवश्यक गुण हैं।  

कैरियर ग्रोथ -"आई मित्र ऑप्टिशियन  सर्टिफिकेट कोर्स" 


यदि कोई एक अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम की तलाश में है जो एक प्रवेश स्तर की नौकरी को बढ़ावा देगा, तो यह पाठ्यक्रम उस उम्मीदवार को निराश नहीं करेगा जो नेत्र स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहता है।

विश्वविद्यालय के माननीय उप-कुलपति प्रो. डॉ. सैकत मैत्रा को उम्मीद है कि आई मित्र ऑप्टिशियंस ऑप्टिकल दुकानों के अपने व्यवसाय को स्थापित करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए व्यापक अवसर प्राप्त कर सकेंगे। वे किसी नेत्र क्लिनिक, अस्पताल, नेत्र देखभाल केंद्र, नर्सिंग होम या गैर सरकारी संगठन में योग्य नेत्र रोग विशेषज्ञ और ऑप्टोमेट्रिस्ट के तहत सहायता और काम भी कर सकते हैं। वे जनसंख्या स्क्रीनिंग कार्यक्रमों में भी भाग ले सकते हैं।

इस कैरियर में दीर्घकालिक संभावना है और व्यक्ति उच्च स्तर के वेतन और जिम्मेदारी को प्राप्त कर सकता है। MAKAUT इस पेशे के उंमीदवारों के मार्गदर्शन करना चाहता है ताकि उन्हें उज्जवल भविष्य बनाने में 
मदद मिल सके। है। MAKAUT इस पेशे के उंमीदवारों के मार्गदर्शन करना चाहता है ताकि उन्हें उज्जवल भविष्य बनाने में मदद मिल सके।

Comments

Popular posts from this blog

कालिम्पोंग में कार्यशाला

डिजिटल विपणन